Domain और Domain Name क्या है? .com और .in Domain में क्या अंतर होता है?

डोमेन और डोमेन नाम क्या होता है? .com और .in Domain में क्या अंतर होता है? दोस्तों आज मैं आपको बहुत ही जरूरी और रोचक विषय के बारे मैं बताऊँगा। दोस्तों आपने बहुत बार मोबाइल पर या फिर अपने किसी दोस्त से Website Domain Name के बारे मैं सूना होगा। अगर तो आपको इसके बारे मैं पूरी जानकारी है फिर तो आपको मेरे इस आर्टिकल में ज्यादा रुचि नहीं होगी। लेकिन अगर आप कोई Website Blog बनाना चाहते है और .com और .in के विषय में ज्यादा जानकारी नहीं है, तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत काम की साबित होगी। तो कृपया करके हमारी इस पोस्ट को पूरे ध्यान से पढ़ें क्योंकि इससे पढ़ने के बाद आपको Domain Name क्या होता है ? और .com और .in domain में क्या अंतर होता है? के बारे मैं पूरी जानकारी मिल जाएगी।

डोमेन और डोमेन नाम क्या होता है ? What is Domain Name ?

एक डोमेन, नेटवर्किंग के संदर्भ में, उपयोगकर्ताओं, वर्कस्टेशन, डिवाइस, प्रिंटर, कंप्यूटर और डेटाबेस सर्वर के किसी भी समूह को संदर्भित करता है जो नेटवर्क संसाधनों के माध्यम से अलग तरह के डेटा बांटा करते हैं। वहाँ भी कई तरह के उपडोमेन हैं। Domain में एक डोमेन नियंत्रक होता है जो सभी बुनियादी डोमेन के कामों को नियंत्रित करता है और नेटवर्क सुरक्षा का प्रबंधन करता है। टेकओपीडिया डोमेन बताते हैं एक साधारण नेटवर्क डोमेन में, कई कंप्यूटर और / या कार्यसमूह सीधे कनेक्ट होते हैं। एक डोमेन में संयुक्त सिस्टम, सर्वर और कार्यसमूह शामिल हैं। एकाधिक डोमेन प्रकार एक डोमेन में मौजूद हो सकते हैं – जैसे कि वेब, डाटाबेस और प्रिंट – और नेटवर्क आवश्यकताओं पर निर्भर करते हैं

Domain Name Website का Web Address होता है जिसको Internet यूज करने वाले अपने ब्राउज़र से सर्च करके उस वेबसाइट को ओपन करते है। दोस्तों जैसे Google site का Domain Name google.com है अगर आप इस domain को अपने ब्राउज़र में टाइप करके सर्च करेंगे तो ये वेबसाइट ओपन हो जाएगी। दोस्तों अब में आपको डोमेन नाम के बारे में बताऊंगा। दरअसल दोस्तों डोमेन नाम वेबसाइट का वेब एड्रेस होता है जिसको इंटरनेट यूज करने वाले अपने ब्राउज़र से सर्च करके उस वेबसाइट को ओपन करते है। दोस्तों जैसे गूगल की साइट का डोमेन नाम गूगल है और अगर आप इस डोमेन को अपने ब्राउज़र में टाइप करके सर्च करेंगे तो ये वेबसाइट ओपन हो जाएगी।

दोस्तों मेरे ख्याल से अब आपके मन में डोमेन और डोमेन नाम के बारे जो दुविधा होगी, वो अब ख़तम हो चूकि होगी। लेकिन दोस्तों अभी कहानी ख़तम नहीं हुयी है क्योंकि अभी ऐसी बहुत सारी बातें बाकी हैं डोमेन और डोमेन नाम के बारे में। दोस्तों अब मैं आपको कुछ डोमेन नाम और उनके बारे में कुछ जरूरी बातें बताऊँगा।

डोमेन नाम के प्रकार | Types of Domains

अगर देखा जाए तो डोमेन नाम के कई प्रकार हैं लेकिन आज हम सिर्फ कुछ महत्वपूर्ण और सबसे ज्यादा प्रसिद्ध डोमेन नाम के बारे में ही चर्चा करेंगे ता के आप जब भी अपना कोई भी डोमेन नाम चुनें तब आपको कोई भी परेशानी ना हो।

1. TLD: टॉप लेवल डोमेन

दोस्तों सबसे पहले आते हैं हमारे टॉप लेवल डोमेन्स, जिनको हम इंटरनेट डोमेन एक्सटेंशन्स भी कह सकते हैं। दोस्तों टॉप लेवल डोमेन हमारे डोमेन का वो हिस्सा होते हैं जो के बिलकुल आखिर में आते होते हैं। दोस्तों यह डोमेन नाम . (डॉट) से शुरू होते हैं। दोस्तों टॉप लेवल डोमेन आपकी वेबसाइट को ऊपर लाने में भी बहुत मदद करते हैं क्योंकि यह बहुत ही जादा SEO फ्रेंडली होते हैं। गूगल भी इन डोमेन्स को बहुत ज्यादा महत्वता देता है। तो चलिए दोस्तों अब मैं आपको टॉप लेवल डोमेन्स की उदहारण दे देता हूं।

what is domain name

.com
.org
.net
.edu
.biz

अधिक उदहारण के लिए Google.com और Amazon.com

2.  CcTLD: कंट्री कोड टॉप-लेवल डोमेन

दोस्तों अब हम बात करेंगे हमारे डोमेन नाम की दूसरी प्रकार की जिसका नाम है कंट्री कोड टॉप लेवल डोमेन। दोस्तों यह जो डोमेन नाम होते हैं, यह हमारे देश पर निर्धारित करते है। यह हर देश के अलग होते हैं और सिर्फ उसी देश के लिए ही होते है। तो चलिए अब हम उदहारण लेकर इसे समझते है।

top leval domain

.us(united states)
.in(india)
.ch(Switzerland)
.cn(China)

अधिकक उदहारण के लिए amazon.in

दोस्तों अब में आपको .com और .in में अच्छी तरह से अंतर बताऊंगा और आपको इनके काम करने का ढंग बताऊंगा।

.com

दोस्तों आपने बहुत सारी ऐसी वेब्सीटेस देखी होंगी जिनके डोमेन नाम के आखिर में .com लिखा हुआ देखा होगा। दरअसल .com एक ऐसा Top Level Domain Name है जो के सभी देशों में चलाया जा सकता है। यह डोमेन नाम कमर्शियल उपयोग के लिए भी उपयोग किया जाता है।

.in

दोस्तों अगर आप इंडिया में रहते हैं तो आपने बहुत सारी ऐसी वेबसाइट भी देखी होंगी जिनके Domain Name के आखिर पे आपने .in लिखा हुआ देखा होगा। यह Domain Name सिर्फ इंडिया के लोगों के लिया होता है।

Example :- आप मेरी साईट Digital New Hunt को देख सकते है। यह हिदी में है और इंडिया के विजिटर ही मेरे आर्टिकल पढ़ते है। इसलिए मैने Domain Name .com की जगह .in चुना। यही अगर में पुरे वर्ल्ड के लिए आर्टिकल लिखता तो .com ही सेलेक्ट करता।

अब हम इसे सही से समझने के लिए उदहारण का उपयोग करेंगे।

दोस्तों आपने अमेज़न की वेबसाइट देखी होगी जो के amazon.com और amazon.in के Domain Name पर आप उपयोग करते होंगे। Amazon.com पर आपको पूरी दुनिया में से समान मिल जायेंगे लेकिन amazon.in पर आपको सिर्फ इंडिया के ही समान मिलेंगे। Amazon.com पर आपको डिलीवरी भी इंडिया से नहीं बल्कि किसी और देश से आएगी लेकिन अगर आप amazon.in से समान मंगवाएंगे तो आपकी डिलीवरी भी इंडिया से ही आएगी।

तो मेरे ख्याल से दोस्तों अब आपके मन में .com और .in के बीच में क्या कुछ अलग होता है वो आपको पता चल गया होगा। Domain Name क्या होता है. और .com और .in में क्या अंतर है आप अच्छी तरह समझ गए होंगे. अगर आपका कोई सवाल है या कोई जानकारी चाहते है, तो आप कमेंट कर के मुझे बताये. इस आर्टिकल को शेयर करके आप हमारी मदद कर सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here