Pradhan Mantri Awas Yojana – प्रधानमंत्री आवास योजना की पूरी जानकारी

Pradhan Mantri Awas Yojana (प्रधानमंत्री आवास योजना की पूरी जानकारी ) आवेदन की पूरी जानकारी 2018 in Hindi – रोटी, कपड़ा, और मकान ये तीनो चीजें किसी भी व्यक्ति की मूलभूत आवश्यकतायें होती हैं। बहुत से लोगों के लिए रोटी और कपडे का इंतजाम करना तो थोडा आसन होता है। लेकिन जब बात मकान की आती है। तो लोग अपनी पूरी जिंदगी की कमाई से भी मकान नहीं बना पाते। हर इन्सान का सपना होता है कि उसका एक खुद का मकान हो। लेकिन आज के इस महंगाई के दौर में अपना खुद का मकान बनाना बहुत ही मुश्किल होता है। इसी सपने को साकार करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना और शहरी आवास योजना का शुभारंभ किया है।

देश के गरीब नागरिकों को अपने सपनों का घर पाने के लिए सशक्त बनाने के लिए सम्माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 17 जून, 2015 को प्रधान मंत्री आवास योजना कि घोषणा की। PMAY एक प्रगतिशील मिशन है। जिसका उद्देश्य सभी के लिए आवास है। यह योजना शहर तथा गांव दोनों जगह के लोगों के लिए है। जो अपना घर नहीं बना सकते। दोस्तों आपको यह जन कर ख़ुशी होगी कि PM Awas Yojana से मिले पैसों से गरीब लोग अपना घर बना सकते हैं। आज कई लोग प्रधान मंत्री जी की इस सरकारी योजना का लाभ ले रहे है। इस आर्टिकल में मैं आपको pmay scheme विस्तार से बताने जा रही हूँ। यदि आप जानना चाहते हैं कि यह योजना किया है, इसके लाभ किया है और इसमें आवेदन कैसे करें तो मेरा article जरुर पढ़ें।

यह भी पढ़े :- मुद्रा योजना से लोन कैसे ले जानिए

pradhan mantri awas yojna ki jankari

Pradhan Mantri Awas Yojana (प्रधानमंत्री आवास योजना की पूरी जानकारी ) आवेदन की पूरी जानकारी ।

ये योजना विकास की दिशा में देश का अगला कदम है। इस योजना को सात वर्षों यानि 2015 से 2022 तक पूरा करने का अनुमान है। अगर इस योजना को पूरी ईमानदारी से लागू किया जाये तो 2022 तक सभी के पास घर होगा। PMAY के अंतर्गत भारत सरकार ने 439 अरब से भी ज्यादा रुपये लगाने का बजट बनाया है। प्रधान मंत्री मकान योजना को दो parts में विभाजित किया गया है ।

  • शहरी क्षेत्रों के लिए ।
  • ग्रामीण क्षेत्रों के लिए ।

इसका फायदा अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (Economically Weaker Section) और महिलाओ को दिया जाएगा। Housing Scheme for All 2022 के अंतर्गत शहरी गरीब जनता को कम ब्याज दर पर Home Loan और subsidy दी जाएगी। ताकि वे अपना घर बनाने का सपना पूरा कर पायें। इस योजना में Urban Housing Mission के अंतर्गत 4,041 शहरों तथा कस्बों को शामिल किया गया है। लेकिन फिलहाल 500 शहरों का ही रोड मैप तैयार किया गया है। प्रधानमंत्री घर योजना को तीन चरणों में विभाजित किया गया है।

  • प्रथम चरण :- प्रधान मंत्री आवास योजना के पहले चरण की शुरुआत अप्रैल 2015 में हुआ । और मार्च 2017 में ख़त्म हो गया। इस चरण में 100 शहरों का चयन किया गया और इन शहरों में घरों का निर्माण किया गया।
  • दूसरा चरण :- पहले चरण के खत्म हो जाने के बाद, अप्रैल 2017 में दूसरा चरण शुरूं हो गया। मार्च 2019 में इस चरण के खत्म होने का अनुमान है। दूसरे चरण में देश के 200 से अधिक शहरों को शामिल किया गया है। इस फेज में इन 200 शहरों में घरों का निर्माण किया जाएगा।
  • तीसरा चरण :- तीसरा और अंतिम चरण अप्रैल 2019 में शुरू होगा और मार्च 2022 में खत्म होगा। इस चरण में देश के सभी बचे हुए शहरों को शामिल किया गया है।

प्रधान मंत्री आवास योजना का लक्ष्य शहरी गरीबों के लिए 31 मार्च 2022 तक 20 मिलियन affordable घर बनाना है। आइये देखते हैं प्रधानमंत्री आवास योजना के फायदे।

इसको भी पढ़े :- PACL का पैसा लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन ऐसे करे ।

Pradhan Mantri Awas Yojna Benefits in Hindi

  • PMAY के अंतगर्त home loan की ब्याज दरों में कमी की गई है। इस योजना के भीतर home loan 6.5% interest rate पर उपलब्ध है। जोकि सामान्यत 10.5% होता है। इस वजह से लाभार्थिओं पर ब्याज का बोझ कम होता है, और उन्हें EMI कम देनी पड़ती है।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतगर्त शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को 9 लाख तक के लोन पर 4% तथा 12 लाख तक के लोन पर 3% की छूट मिलती है।
  • लोन चुकाने के लिए 15 साल तक का टाइम दिया जाएगा ताकी लोग आसानी से धीरे धीरे लोन चुकाते रहें।
  • इस योजना के अंतगर्त private land developers के साथ मिलकर झुग्गी बस्तियों का पुनः निर्माण किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) और Low Income Group (LIG) को लगभग 1 लाख रूपए की केंद्रीय अनुदान राशी प्रदान की जाएगी। इन लाभार्थियों को home loan पर 6.5% ब्याज credit linked subsidy भी केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी।
  • Pradhan Mantri Awas Yojna के तहत गरीब लोगों को घरों की मरम्मत के लिए भी 1.5 लाख तक की सब्सिडी देने का प्रावधान है।
  • इस योजना में घरों की मरम्मत के लिए 2 लाख रुपये तक के लोन पर 2% की छूट भी दी जा रही है।
  • Pradhan Mantri Awas Yojna के साथ अन्य योजनाओं जैसे कि Saubhagya Yojana electricity connection, Ujjwala Yojana LPG gas connection, Jan Dhan banking facilities, etc. को भी शामिल किया गया है। मतलब कि इस योजना के तहत तैयार होने वाले घरों में बिजली का कनेक्शन, LPG गैस कनेक्शन, बैंक में खाता होने के साथ साथ शौचालय, और पीने के पानी की भी व्यवस्था होगी।
  • Pradhan Mantri Awas Yojna के तहत बने घर अच्छे और टेक्नोलॉजी से परिपूर्ण होंगे। बुजुर्ग, शारीरिक रूप से कमजोर, तथा विकलांग लोग ग्राउंड फ्लोर के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • इस योजना के तहत बने मकानों की रजिस्ट्री महिला या पति और पत्नी दोनों के नाम पर होगी। इस तरह से यह योजना महिलाओं की स्थति मजबूत करने की तरफ भी एक महत्त्वपूर्ण कदम है।

ये थे कुछ benefits of Pradhan Mantri Awas Yojna । आइये अब देखते हैं प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए पात्रता।

यह भी पढ़े :- पल्स ( PACL ) पैसा वापसी से संबंधित सवालों के जवाब हिंदी में ।

Pradhan Mantri Awas Yojna Eligibility Criterias for Application in Hindi

  • PMAYके लिए आवेदन करने के लिए आपकी उम्र 70 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए है इसलिए अगर आप इस योजना का लाभ EWS के अंतगर्त लेना चाहते हैं। तो आपकी वार्षिक आय 3 लाख से कम होनी चाहिए। Lower Inceome Group तथा Mid Inceome Group के लिए यह सीमा 3,00,001 से 6,00,000 रुपये के बीच में रखी गई है।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति के परिवार में स्वयं का बनाया हुआ कोई घर नहीं होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत दिए जाने वाले घर या तो घर की महिला के नाम पर होगा या महिला और पुरुष दोनों के नाम पर होगा।

ये थे benefits of Pradhan Mantri Awas Yojana। अब मैं आपको बताने जा रही हूँ प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करे ।

इसको भी पढ़े :- प्रधान मंत्री उज्वला योजना से फ्री गैस इस तरह ले सकते है।

How to Apply for Pradhan Mantri Awas Yojana ?

अब सवाल ये आता है की प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ? जैसा कि मैं आपको पहले बता चुकी हूँ Pradhan Mantri Awas Yojana को Urban और Rural दो parts में विभाजित किया गया है। पहले हम PMAY में ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका देखते है।

#  Step by step Application Process for Pradhan Mantri Awas Yojana in Hindi (Urban)

  • Pradhan Mantri Awas Yojana में online apply करने के लिए सबसे पहले आपको Pradhan Mantri Awas Yojana की official website पर जाना है। Pradhan Mantri Awas Yojana की गवर्नमेंट website जाने के लिए आप नीचे दिए हुए लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं।

http://pmaymis.gov.in/

इस website को जैसे ही आप खोलेगे एक डिसक्लेमर आएगा। इसे स्क्रॉल करके ok बटन को क्लिक करने पर आप मेन website पर पहुच जायेगें।

  • अब आपको प्रधानमंत्री आवास योजना – Housing for All (Urban) website के टॉप मेनू में “Citizen Assessment” पर क्लिक करना है। इसे मैंने आपकी सुविधा के लिए नीचे दी हुई पिक्चर में ग्रीन कलर के सर्किल से हाईलाइट किया है।
  • “Citizen Assessment” पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ option दिखाई देंगे जैसे कि
    • Slum Dwellers
    • Benefits under other 3 components
    • Edit Assessment Form
    • Print Assessment Form
    • Track your Assessment Status
  • इन options में से अपनी जरुरत के अनुसार चुने। अगले पेज पर आपको अपना आधार नंबर भरना है।
  • इसके बाद आपको Pradhan Mantri Awas Yojana Online Application Form दिखाई देगा। इसे सही तरीके से भर कर save कर लें।
  • इसके बाद आपका Application No. generate हो जाएगा। इसे आपको संभाल कर रखना है ताकि आप बाद में अपना Application Status track कर सकें या कुछ जानकारी edit कर पायें।

इसको भी पढ़े :-  जन औषधि योजना के बारे में विस्तार से जानिए । 

Pradhan Mantri Awas Yojana for Gramin (Rural)

  • ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए भारत सरकार ने “Awas App” बनाई है।
  • इस app को आप अपने मोबाइल पर Google Play Store से download कर सकते हैं।
  • Awas App पर PMAY के बारे में सारी जानकारी उपलब्ध है।

आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की पूरी जानकारी मिल गयी है। PMAY एक ऐसी  योजना है, जो देश के गरीब लोगों की स्थिति मजबूत करेगी। इस योजना को अच्छे से समझे और अपने आस पास के लोगों को समझाएं। ताकि ज्यादा से ज्यादा जरूरतमंद लोग इस योजना का लाभ उठा पायें। बहुत से लोग ऐसी योजनाओं से सिर्फ इसलिए वंचित रह जाते हैं, क्यूकि उन्हें जानकारी ही नहीं होती। इसलिए हम सबका काम है, ज्यादा से ज्यादा लोगों को PMAY के बारे में aware करवाना। PMAY के बारे में लोगों को जानकारी देकर देश के विकास में अपनी साझेदारी जरुर दें।

अभी आपने जाना Pradhan Mantri Awas Yojna ki Jankari in Hindi । अगर आप PMAY के बारे में कुछ और जानकारी चाहते हैं। तो आप हमसे कमेंट सेक्शन में कमेंट कर के पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों का जवाब देने में ख़ुशी होगी इस वेबसाइट के लेटेस्ट अपडेट को पाने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करे या सब्सक्राइब बॉक्स में अपना ईमेल एड्रेस डालकर रजिस्टर कर ले।

One Response

  1. Puran Mal Meena July 26, 2018

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.