Play Store Main Fake Apps Ka Pata Kaise Lagaye?

Google play store main fake apps ka pata kaise lagaye? – Hello दोस्तों आज हम duplicate apps के बारें में बात करेंगे क्यूंकि फेक एप हमारे mobile phone और हमें काफी नुकसान पंहुचा सकता है। क्यूंकि क्या आपको पता है? जब हम कही से भी fake mobile app download या फिर install करते है। तो उसके साथ हम अनजाने में अपने smartphone में virus और malware भी install कर लेते है।

Fake Apps
For example – Google Play Store Main Fake Apps Ka Pata Kaise Kare

इसके बाद हेकर्स हमारे phone से हमारी सभी जानकारियों को चुरा सकता है। और हमें काफी नुक्सान भी पंहुचा सकता है। इससे बचने के लिये हमे असली और नकली apps का फर्क पता होना चाहिए। आज हम इसी बात पर चर्चा करेंगे की कैसे fake apps को पहचाने।

हम में कई लोग जब google play store या अन्य कोई ऐसी site से कोई app या game को search करते है। या फिर download और install करना चाहते है। तब वहां पर एक ही जैसे नाम और लोगो वाले कई सारे apps देख कर confuse हो जाते हैं। की असली app कौन सा है, और नकली एप कौन सा है?

और यदि हम गलती से confuse हो कर किसी गलत app को download कर ले, तो यह हमारे मोबाइल के लिये हानिकारक तो साबित होता ही है। साथ ही यह हमारा time भी बर्बाद करता है, और data का भी नुकसान होता है।

यह भी पढ़े :-  Facebook Profile से Last Name Hide कैसे करे

Fake Apps क्या होते है?

google play store पर Billions apps उपलब्ध होते है। और साथ ही किसी original apps की कई सारी Duplicate Apps होती है। जिसे किसी भी smartphone user को असली apps को original ( पहचाने ) करने में काफी  problem होती है। So, mobile user को fake apps के फर्क का ज्ञान होना चाहिए ताकि किसी मुसीबत में ना पड़ सके। और हमारा मोबाइल सैफ रहे।

Because बहुत से अनजान मोबाइल phone user अनजाने में यह गलती कर बैठते है। और उन्हें इस बात का कभी पता ही नहीं चल पाता है। अभी कुछ महीने पाहिले ही google play store पर whatsapp का एक नकली app को पकड़ा गया था। जिसे google ने बाद में इसे play store से हटा दिया था।

क्या आप विश्वास करेंगे की व्हाट्सएप के इस नकली एप को करीब करीब 50 लाख लोग download कर चुके थे। यानि की इन 50 लाख लोगो को इस नकली app का पता ही नहीं चल पाया। क्यूंकि यह एप whatsapp के समान नाम और समान icon जैसा था। अगर इन लोगो को असली और नकली app का फर्क पता होता, तो यह कभी भी इस fake app को download नहीं करते।

ऐसे ही और भी Duplicate apps google play store पर उपलब्ध होंगे, जिसका google को अभी पता ही नहीं चल पाया होगा। आखिर क्यूँ fake app को बनाया जाता है?

Because ऐसे app बनाने वालो को scammer कहा जाता है। और यह लोग किसी भी popular app की नक़ल कर के उसके जैसे वायरस या malware डालकर दूसरी नकली app को बना लेते है।

यह भी पढ़े :– ‘Unfortunately app has stopped’ Errors कैसे Fix करे

Fake Apps क्या कर सकते हैं?

जब कोई android या iPhone user उस fake apps को download कर के अपने मोबाइल phone में install करता है। तो यह फिर उसमे मोजूद virus और malware की मदद से उस user का सारा डिटेल चुरा लेते है। जैसे की – पर्सनल डाटा, Important numbers, Documents, बेंक कार्ड डिटेल, Pictures और भी कई सारे जरुरी document आपके मोबाइल से चुरा लेते है। कई बार इन duplicate apps की वजह से हमारे मोबाइल slow और हैंग करने लगता है।

So, इन लोगो का नकली apps को डेवलप करने का यही मकसद होता है। तो चलिए नीचे हम उन सभी तरीको के बारें में बात करेंगे जिनकी मदद से हम fake apps और असली एप में फर्क कर सकते है।

Fake Apps को Identify करने के तरीके कौन कौन से है?

  1. App Name
  2. Publisher Details
  3. App Publish date
  4. Customer Reviews And Comments
  5. App Download या Install History
  6. App Rating
  7. Screenshot And Description

आईये इनको विस्तार से समझते है।

  • App Name – Check Fake Apps

यदि आप google play store या फिर कही और से कोई app download कर रहे है। तो आप सबसे पहले आप उस एप के नाम और उसकी स्पेलिंग को जरुर ध्यान से देखे। Because अधिकतर ऐसा होता की जब हम कोई एप्प को download करते है। तो हम लोगो बस उसके एप के icon को देखते है। और download करके अपने मोबाइल में install कर लेते है।

fake apps
For example – fake android app kaise pata kare?

बस हम यही गडबड कर देते है। और fake apps को download कर लेते है। जैसे की whatsapp के नकली एप को 50 लाख लोगो ने download कर लिया था। इसलिए अगर आपको नकली एप के नाम में कुछ गड़बड़ नजर आ रही है। तो आप direct उस app की website पर जा सकते है। और वहाँ पर आप name conform कर सकते है।

  • Publisher Details – Check Fake Apps

हमेशा play store पर एक ही publisher account होता है। एवं इसके साथ उस पब्लिशर का original app भी एक ही होता है। मेरा मतलब है, की एक ही app को वो 4 – 5 बार पब्लिश नहीं करते हैं। अगर एक से ज्यादा एप आपको दिखाई दे रहे है तो वो fake app है

Fake apps
For example Publisher Details

So अगर आपको download करते समय अगर एप के नाम में आपको कोई गड़बड़ नजर नहीं आ रही है। तो आप उसके publisher details को भी जरुर देखे। अगर इसमें आपको कोई गड़बड़ नजर आ रही है। तो आप  download ना करे और अगर कोई गड़बड़ नहीं दिख रहा है। तो नीचे दिए और भी पॉइंट पर गौर करे।

यह भी पढ़े :- sebicommitteepaclrefund.com से PACL का पैसा ऑनलाइन कैसे ले in hindi

  • App Publish date Aur Update – Check Fake Apps

उपर दिए गए सारे पॉइंट अगर आपको सही सही लग रहा है। तो अभी तक सबकुछ सही है, अब आगे आपको एप का publish date और update time दोनों देखना है। क्यूंकि जो लोग किसी popular app की नक़ल करते है। तो उसको original app के publish करने के बाद ही उसको publish कर पाते। क्यूंकि उनको तो app नक़ल करनी होती है, so वो यह काम पहले नहीं कर सकते है।

Fake Apps
For example App Publish date Aur Update

अगर आपको अब भी शक हो रहा है, की आप जो app download कर रहे है वो fake apps है। तो आप उस एप को publish करने का date देखे। एप की date देखने में जो सबसे पुराना date का app आपको दिखाई देगा, वही असली वाला app है।

  • Customer Reviews And Comments – Check Fake Apps

Google play store पर कौनसा app अच्छा होता है। इसको पता करने के लिये सबसे पहले हमें उसका reviews और comment को देखना चाहिए। Because पहले कई लोग उस एप को download कर चुके होंगे। और उसके बारे में comment भी किया होगा, की वह app कैसा है और साथ के साथ यह लोग एप पर अपना experience को शेयर करते है।

fake apps
For example – Customer Reviews And Comments

So, हम वहाँ पर उनके comment को पढ़ कर पता कर सकता है। इस से हमे यह पता लग सकता है की यह एप असली है, या फिर fake apps है। इस से हमें काफी मदद मिल सकती है, किसी भी app को identify करने में।

  • App Download या Install History – Check Fake Apps

google play store पर जिस एप को search कर रहे हैं, या यहाँ पर किसी एप्प को download एवं install करना चाहते हैं। तो यह सब करने से पहले आप उस एप्प का download और install करने की संख्या जरुर देखें।

Fake Apps
For example – App Download या Install History

Because जिस app की download और install करने की संख्या ज्यादा होगी वो असली एप है। और जिसकी संख्या कम है, वो fake apps है।

  • App Rating – Check Fake Apps

किसी भी एप को download करने से पहले उसकी rating को जरुर देखें क्यूंकि रेटिंग को देख कर भी हमें आईडिया लग जायेगा की वो असली app है, या fake apps है। because fake apps का download हमेशा कम होगा जिसके की रेटिंग भी काफी कम होगी।

fake apps
For example – App Rating
  • Screenshot And Description -Check Fake Apps

google play store पर app के screenshot और description भी होता है। जो किसी भी app की पूरी विशेषताओ के बारे में बताया जाता है। की वो एप कैसे काम करेगा। यह सारी बातें description में पॉइंट टू पॉइंट में लिखा होता है। सीधी और सरल भाषा में लिखा होता है।

fake apps
For example Screenshot And Description

जबकि इसके उलटे fake apps के डिस्क्रिप्शन में टूटी फूटी भाषा में अंट शंट लिखा होगा। सब कुछ या तो original की नक़ल किया हुआ होगा।

Also Read : Play Store Par Fake Android App Ka Pata Kaise Kare? ( Teach Guide Hindi )

At last – Fake Apps के बारें मे

तो दोस्तों आपको यहाँ पर यह तो पता चल ही गया होगा। की fake apps और असली app से कैसे बचा जा सकता है? अगर आप किसी भी एप को download करने से पहले आप उपर दिए गए पॉइंट पर ध्यान रखा जाए तो हमारा fake apps की वजह से होने वाले नुक्सान से बचा जा सकता है।

आप सभी को यह post कैसे लगी हमें जरुर हमें कमेंट बॉक्स में बतायें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.